Nigeria Boat Capsize : नदी में डूबी नाव, 100 से ज्यादा लोगों की मौत, कई लापता

Spread the love

Nigeria Boat Capsize : उत्तर मध्य नाइजीरिया में शादी से लौट रहे 300 लोगों को ले जा रही एक नाव नदी में डूब गई। बताया जा रहा है कि इस घटना में 100 से अधिक लोग डूब गए हैं और कई लापता हैं। अधिकारियों की मानें तो मरने वालों की संख्या में अभी और इजाफा होने की आशंका है। हालांकि, बचावकर्मियों का रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

समाचार एजेंसी AFP की रिपोर्ट के अनुसार, शादी समारोह नाइजर राज्य में हो रहा था। नाव शादी से मेहमानों को लेकर क्वारा राज्य में जा रही थी। बारिश और ज्यादा लोगों की वजह से नाव ओवरलोडिंग हो गई थी. क्वारा राज्य के पुलिस ओकासनमी अजय ने बताया कि अभी तक नाव दुर्घटना में 103 लोगों की मौत हुई है और 100 से अधिक लोगों को बचाया गया है।

Read More : CG Accident : बाइक और स्कूटी में हुई जोरदार भिड़त, कांग्रेस विधायक के रिश्तेदार की मौत…

 

नाइजर नदी में सुरक्षा प्रक्रियाओं की कमी और भारी बाढ़ के कारण डूबना आम बात है। एक गांव के 29 बच्चे भी उसी नदी में डूब गए थे, जब वे अपने परिवारों के लिए जलाने वाली लकड़ियां इकट्ठा करने गए थे। पिछले दिसंबर में बरसात के मौसम में बड़े पैमाने पर बाढ़ के दौरान, कम से कम 76 लोग डूब गए थे, जब उनकी नाव दक्षिण पूर्व अंंबरा राज्य में एक उफनती नदी में डूब गई थी।

नाइजर नदी पश्चिम अफ्रीका का मुख्य जलमार्ग है. यह कुछ देशों के लिए एक प्रमुख स्थानीय व्यापार मार्ग भी है। नाइजीरिया के राष्ट्रीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने दुर्घटनाओं को रोकने के लिए नदियों पर रात के समय नौकायन पर प्रतिबंध लगाने की कोशिश की है और कहा है कि जहाजों को ओवरलोड करना एक आपराधिक अपराध है, लेकिन कप्तान और चालक दल अक्सर नियमों की अनदेखी करते हैं।


Spread the love